आपके बाल भी हो सकते हैं अच्छे, बस इन बातों का रखें ध्यान

हमे कई सारी शिकायत रहती है अपने बालों से, किसी के बाल सूखे, किसी के रूखे, किसी के ऑयली, तो किसी के रफ़। लड़कियों के दो-मुँहे बाल, बाल झड़ने की परेशानी और भी ऐसी कई समस्या हैं जो आज कल हर कोई झेल रहा है। शहर में बढ़ता प्रदुषण डेंड्रफ पैदा करता है जो बालों को कमज़ोर करते हैं।

इन सभी अलग-अलग समस्याओं के समाधान अलग ही हैं लेकिन यहाँ कुछ ऐसी बाते हैं, जो हर किसी के लिए एक समान मदद करेंगे। आपके बालों को सदा आपके साथ और अच्छी तरह रहने दें। 


ऑइल मसाज

बालो में नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए, कोशिश करें कि तेल आप नहाने के कम से कम 1.5 घंटे पहले ही लगायें, जब भी तेल लगायें बालों के बेस पर अच्छे से मसाज करें, और तेल की मात्रा कम ना रखें। अक्सर लोग रात को तेल लगाते हैं और सुबह तक वो तेल बालों में रहकर उन्हें कमज़ोर बनाता है। तेल का चुनाव विज्ञापनों को देखकर कतई ना करें

शैम्पू का चुनाव सही तरीके से करें

अधिकतर लोग विज्ञापन के आधार पर शैम्पू खरीदते हैं, जो गलत है, शैम्पू का चुनाव आपके बालों के हिसाब से होना चाहिए। ध्यान रहे आप केमिकल शैम्पू ना चुनें, और कभी भी अपना शैम्पू ना बदलें, हमेशा एक ही शैम्पू के इस्तेमाल से बाल स्वस्थ रहेंगे।

कंडीशनर, कब? कैसे? और क्यों?

कुछ लोगो का मानना है कि कंडीशनर नहीं लगाना चाहिये, ये बालो में हेयरफाल की समस्या पैदा करता है। लेकिन ऐसा नहीं है, आप जब भी कंडीशनर लगाते हैं तब आपके सिर्फ वही बाल निकलते हैं जो कमज़ोर हैं। कंडीशनर का इस्तेमाल हर बार शैम्पू लगाने के बाद कर सकते हैं। इसे सिर्फ बालों पर लगायें, इनके बेस पर नहीं और कंडीशनर को लगाने के बाद कम से कम 15 मिनट इसे ना धोयें। कंडीशनर धोते समय इस बात का ध्यान रखें कि सारा कंडीशनर बालों में से निकल चुका हो।

सीरम से क्या हैं फायदे?

हेयर सीरम का उपयोग भी बालों के लिए लाभकारी है, लेकिन इसका चुनाव बालों को ध्यान में रखकर करे। बाजार में आपके बाल अनुसार सीरम उपलब्ध है। सीरम को 2 तरीकों से लगाया जा सकता है। पहला कि नहाने के बाद जब बाल पूरी तरह से ना सूखे हों तब दोनों हथेलियो पे सीरम लेकर बालो पर हल्के हाथों से फैलाना या शैम्पू के बाद जब आप कंडीशनर लगायें तब उसमे सीरम मिलाकर बालों में लगायें और कंडीशनर के साथ इसे भी धो लें। दोनों ही तरीके सफल रूप से आपके बालों में चमक पैदा करेंगे। इनमें से दूसरी प्रक्रिया अधिक कामयाब साबित होती है।

पानी के तापमान का रखें ध्यान

कभी भी बहुत ज़्यादा गर्म पानी बालों पर ना डालें। पानी या तो कम गर्म हो या थोड़ा ठंडा। बहुत ठंडा पानी भी बालों को कमज़ोर और रफ बनाता है।

खान पान हो सही

आपका खान पान भी आपके बालों की क्वालिटी तय करता है। यदि आप दिन भर कम पानी पीते हैं, तो समझ लीजिये आपके बालों को कई सारे नुकसान आप खुद पहुँचा रहे हो। साथ ही आपके भोजन में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की पूरी तरह से देखभाल करता है। कुछ विटामिन्स भी बालो की ग्रोथ में सहायक होते हैं। इसीलिए प्रोटीन और विटामिन से भरपूर खाना आपके बालों के लिए सबसे ज़्यादा उपयुक्त है।

प्रदूषण है बालों का दुश्मन

आज कल हर कहीं प्रदूषण है, जितना हो सके अपने बालों को इनसे बचायें। कहीं भी जायें तो इन्हें ढक कर रखें और अपने बालों को प्रदूषण की मार से बचायें।

इस आदत को कहें ना

कभी भी बालों में बारीक कंघे का इस्तेमाल ना करें। मोटे दाँत वाला कंघा आपको बालों की जड़ों को नुकसान नहीं पहुचने देता। यदि बाल ज़्यादा उलझे हैं तो बड़े ही आराम से इन्हें सुलझाएं नहीं तो बाल जड़ो से निकल जाएंगे और आप फिर कहेंगे "बस अब गंजापन दूर नहीं"

क्या लगाए बालों में?

बालों में हर कुछ दिनों में इनमे से कोई भी एक चीज़ ज़रूर लगाएं। खट्टा पुराना दही- ये आपके बालों से डेंड्रफ दूर करेगा और आपको ठंडक का एहसास दिलाएगा। निम्बू- ये भी आपके बालों से डेंड्रफ को भगा कर आपके बालों में चमक लायेगा। कपूर- इसे गर्म तेल में डालकर बालों में मालिश करें। ये बालों को मज़बूत करेगा और आपके दिमाग को ठंडा।

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood