कहीं आपकी जेब में रखा 10 का सिक्का नकली तो नहीं, आइए जानते हैं

ऐसा हम सब ही के साथ हुआ होगा कि किसी दूकानदार को 500 का नोट दिया नहीं और उसकी CID वाली आँखें नोट का परीक्षण करने लग जाती हैं। दुकानदार ऐसे देखता है जैसे नकली नोटों का कारोबार हमने ही संभाल रक्खा हो। लेकिन मुझे हैरत तब हुई जब एक दुकानदार 10 के सिक्के को भी आँखें फाड़कर देखने लगा, और मैं भी पूछ बैठी "भैया अब 10 का सिक्का भी चेक करके लोगे क्या" तो जवाब मिला "आज कल लोग चूना लगाने में कसर नहीं छोड़ते मैडम" दिल तो कर रहा था के तपाक से जवाब दे दूँ "भैया ऐसा वैसा समझे हो क्या" लेकिन मन में शंका हुई कि मेरा सिक्का भी अगर नकली निकल गया तो जबरन बेइज़्ज़ती हो जाएगी।


नकली सिक्के कुछ इस प्रकार दिखते हैं

तस्वीर में 10 का नकली सिक्का है। मैं शर्त लगा सकती हूँ कि इस लेख के अंत तक आप 10 के नकली सिक्के पहचानने में माहिर हो जाएंगे। अरे शुक्रिया की कोई बात नहीं, यह तो मेरा फर्ज़ है...हा हा हा

नकली सिक्के पर 10 डंडियाँ नहीं होती हैं

एक बहुत ही आसान सी पहचान यह है कि 10 के असली सिक्के पर सिर्फ '10' डंडियाँ होती हैं। जैसे की आप देख पा रहे होंगे कि असली सिक्के में 10 डंडियाँ हैं और नकली सिक्के में 15, है ना आसान?

नकली सिक्के पर भारत INDIA ऊपर की ओर लिखा होता है

दूसरा आसान सा तरीका यह है कि असली सिक्कों पर "भारत INDIA" सिक्के के दाईं और बाईं तरफ लिखा होता है। अलबत्ता नकली सिक्कों पर "भारत INDIA" ऊपर की ओर लिखा होता है। अरे वाह आप तो इंटेलीजेंट होते जा रहे हैं..

10 के नकली सिक्के पर "₹" का चिन्ह नहीं होता

एक और ख़ास बात यह कि 10 के असली सिक्कों पर "₹" का चिन्ह ज़रूर बना रहता है। और 10 के नकली सिक्कों पर "₹" का चिन्ह ही नहीं होता। लगे हाथ यह भी बता दूँ कि हमारा राष्ट्रीय चिन्ह "₹" तो है ही और कोड भी आप जानते ही होंगे, हमारा कोड है "INR" मतलब Indian Rupee.

10 के नकली सिक्के पर उभरी हुई डंडियाँ होती हैं

अब इतने intelligent हो ही गए हैं तो कोई सिक्का आप खुद भी निकाल कर चेक कीजिये ना! देखिएगा कि आपके पास जो सिक्का है उस पर फोटो के जैसे कोई उभरी हुई लकीर तो नहीं है, क्योंकि असली सिक्कों पर ऐसी उभरी लकीरें नहीं होती।

10 के नकली सिक्के का आकर छोटा होता है

आपको पता है नकली सिक्कों का आकार, असली सिक्कों की तुलना में छोटा होता है। असली सिक्का बड़ा होता है एवं उसमें गोल्डन घेरा चौड़ा होता है। वहीं दूसरी ओर नकली सिक्के में गोल्डन घेरा भी छोटा होता है।

नकली सिक्के पर सत्यमेव जयते स्पष्ट रूप से नहीं दिखाई देता

जैसा की आप तस्वीर में देख पा रहे होंगे "सत्यमेव जयते" कुछ अजीब तरीक़े से लिखा गया है, अपितु असली सिक्के में सत्यमेव जयते स्पष्ट रूप से नहीं लिखा होता है। मतलब हमारे राष्ट्रीय वाक्य के साथ खिलवाड़, जनता माफ़ नहीं करेगी।

10 का नकली सिक्का बीच में से अलग भी हो जाता है

वैसे तो आप लोग पहले सी ही समझदार हैं लेकिन मुझे यक़ीन है कि 10 का सिक्का हाथ में आते से ही अब आप नकली और असली की पहचान कर पाएंगे। कुछ नकली सिक्के बीच से अलग भी हो जाते हैं।

10 के असली सिक्के का 'हेड' वाला भाग ऐसा होता है

10 के असली सिक्के का 'टेल' वाला भाग ऐसा दिखाई देता है

10 का असली सिक्का Tail की तरफ से कुछ इस प्रकार दिखाई देता है। 10 डंडियाँ, ₹ का चिन्ह, गोल्डन और सिल्वर के बीच 10 लिखा हुआ। एकदम परफेक्ट! मैंने कहा था ना इस लेख के अंत तक आप असली और नकली सिक्के पहचान जाएंगे। Out of track जा रही हूँ लेकिन "Head या Tail प्यार मोहब्बत दिल का खेल"..टा-टा!

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood