इस साबुन से करना चाहिए प्राईवेट अंग की सफाई!

अपने शरीर के खास अंगों की सफाई अच्छे से करना चाहिए। जिससे शरीर पर एलर्जी नहीं होगी। आपको बता दें कि सभी लोग अपने शरीर को साफ रखने के लिए तरह-तरह के साबुन तथा बॉडी वॉश का प्रयोग करते है। सबसे बड़ी बात कि हम लोग अपने इंटिmate एरिया को भी बाजार में मिलने वाले इन प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल कर लेते है लेकिन शायद आप नहीं जानते कि हम लोग ऐसा करके कितनी बड़ी समस्या मौल ले रहे है। 


इंटरनेट डेस्क

बाजार में मिलने वाले यह तरह-तरह के साबुन,बॉडी वॉश में की तरह के कैमिकल्स मिले होते है, जो हमारे शरीर और स्किन को नुकसान पहुंचाते है। इनसे शरीर में जलन, सूजन भी हो सकती है। चलिए आपको घर पर ही नैचुरल साबुन बनाने के बारे में टिप्स देते है, जिससे आप बॉडी इंफैक्शन से बच सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

210 मि.ली नारियल का तेल 30 ग्राम सोडा 65 मि.ली डिस्टिल्लड वॉटर टी ट्री का तेल (जरूरत के मुताबिक) अजवायन का तेल साबुन बनाने का सांचा दस्ताने

ऐसे बनाएं साबुन

आपको सबसे पहले साबुन बनाने के लिए सबसे पहले हाथों में दस्तानें पहनाना चाहिए। फिर कांच के बर्तन में कास्टिक सोडा डालें तथा फिर डिस्टिल्लड वॉटर मिलाएं। अब इस मिक्चर को फ्रीज में रख दीजिए तथा तब तक बाहर ना निकाले जब तक भाप गायब ना हो जाए। अब एक बर्तन में नारियल तेल डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए। जब ये तेल गरम हो जाएं तो इसमें कास्टिक सोडा वाला मिक्सचर डाल दीजिए। इसे तब तक मिलाएं जब तक यह जैल ना बन जाए। इसके बाद इसमें 15 बूंद टी ट्री ऑयल की मिला दीजिए। अब इस मिक्सचर को साबुन बनाने वाले सांचे में डालें तथा किसी कपड़े के साथ ढंक दीजिए। 12 घंटे के बाद इसे सांचे से बाहर निकाल लीजिए तथा सूखने के लिए रख दीजिए।

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood