अब 15 दिसंबर तक इन जगहों पर चलेंगे ₹500 के पुराने नोट

मोदी जी के एक फैसले ने पूरे देश में तहलका मचा के रख दिया है। हर किसी के दिल में हड़कंप मचा हुआ है कि वह अब अपने ₹500 और ₹1000 के नोटों का क्या करें। उधर सरकार ने यह कह कर लोगों की नींद उड़ा दी कि अगर आप अपने अकाउंट में 2,50,000 से ज्यादा की रकम जमा करते हैं तो आपसे आयकर विभाग के अधिकारी पूछताछ करेंगे।

दूसरी ओर पुराने नोटों पर पूर्ण प्रतिबन्ध की खबर ने आपकी धड़कनों को और अधिक बढ़ा दिया होगा। मगर आप चिंता न करें, हम आपको बताने वाले हैं ऐसी कुछ जगहें जहाँ आप नो टेंशन होकर ₹500 के पुराने नोट चला सकेंगे। हाँ, लेकिन यह सिर्फ 15 दिसंबर तक ही रहेगा। तो आइये देखते हैं कहाँ-कहाँ चलेंगे आपके ₹500 के पुराने नोट।


जनता की परेशानी को देखते हुए लिया सरकार ने अहम फैसला

जनता इन दिनों अचानक हुए हमले से आहत है, सरकार भी उन्हें और अधिक परेशान नहीं करना चाहती। इसलिए सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए कहा है कि अब लोग ₹500 के पुराने नोटों का उपयोग 15 दिसंबर तक कर सकेंगे, साथ ही सरकार नें ₹1000 के नोटों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने की घोषणा भी कर दी है।

प्री-पेड मोबाइल रिचार्ज में

आप अपने मोबाइल का रिचार्ज अपने पुराने नोट की सहायता से कर सकते हैं। हाँ, मगर आपको ₹500 या उससे अधिक राशि का रिचार्ज करवाना होगा।

फॉरेनर्स बदलवा सकेंगे अपनी करेंसी

विदेशी पर्यटक ₹500 के पुराने नोटों को ₹5000 प्रति हफ्ते की तय सीमा के अंदर अपनी करेंसी के रूप में बदल सकते हैं। इसका रिकॉर्ड उनके पासपोर्ट में दर्ज होगा।

सरकारी कॉलेजों की फ़ीस भरने में

अब फ़ीस के मामले में आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। देश के सभी सरकारी कॉलेजों की फ़ीस आप पुराने नोटों की सहायता से भर सकते हैं।

इन जगहों पर 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

रेलवे, सरकारी बस काउंटर, एयरलाइन्स, अस्पताल, एयरपोर्ट और पेट्रोल पंप पर 15 दिसंबर तक आपके पुराने नोट मान्य होंगे। इन सुविधाओं का उपयोग 15 दिसंबर तक पुराने नोटों के सहारे किया जा सकता है।

31 मार्च तक कर सकते हैं पुराने नोट बैंक में जमा

अगर किसी कारण से आप 30 दिसंबर तक अपने अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप 31 मार्च 2017 तक भी अपने अकाउंट में पैसे जमा करवा सकते हैं। इसके लिए आपको रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम एक खत लिखकर पैसे जमा न करवा पाने का उचित कारण बताना होगा।

घरेलू महिलाएं ₹50000 तक की राशि अपने अकाउंट में जमा कर सकती हैं

घरेलू महिलाओं की बचत को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि ये ₹50000 तक की रकम अपने खाते में जमा कर सकती हैं। इसका कोई ब्यौरा उन्हें नहीं देना होगा।

बेफिक्र हो कर जमा कर सकते हैं ₹2,50,000 तक

जो व्यक्ति इनकम टैक्स की छूट के दायरे में आते हैं, वे अपने खाते में ₹2,50,000 तक की रकम बिना किसी परेशानी के जमा करवा सकते हैं। उनसे किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं होगी और न ही उन्हें कोई टैक्स भरना होगा।

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood