'मुँह की बदबू' के कारण अगर आप को भी बात करने में होता है संकोच, तो अब बेफिक्र हो जाइये इन उपायों से

आप लाख महंगे से महंगे कपड़े पहन लीजिए मगर आपका व्यक्तित्व कैसा है यह फैसला सिर्फ आपके बोलने का तरीका ही करता है। आपके बोलने के तरीके में जितनी विनम्रता होगी आपका प्रभाव उतना ही अच्छा रहेगा। मगर कई बार विनम्र स्वभाव होने के बाद भी बात बिगड़ जाती है। वजह आपके मुँह से आने वाली बदबू है जिसकी वजह से आपसे बाते करने में लोग कतराते हैं। बहुत सारे टूथपेस्ट मुँह से आने वाली बदबू को मिटाने का दावा करते हैं मगर पूर्ण तरह से मिटा नहीं पाते हैं।
ऐसे में हमारे द्वारा सुझाए गए यह उपाय आपके काफी काम आ सकते हैं।  


तुलसी की पत्तियाँ

अगर आपके मुँह से दुर्गन्ध आती है तो तुलसी की पत्तियाँ भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। बस आपको करना यह है कि रोज 4 से 5 तुलसी की पत्तियाँ प्रतिदिन खाना है। पर ध्यान रहे तुलसी की पत्ती खाने के बाद पानी अवश्य पिए। ऐसा करने से बदबू आपके मुँह से कोसों दूर भाग जाएगी।

हर तकलीफ की दवा है पानी

कहते हैं पानी हर मर्ज़ की दवा है, आप जितना ज़्यादा पानी पियेंगे आपको उतना ज़्यादा फायदा मिलेगा। दरअसल पानी आपके मुँह में क्लींज़र की तरह काम करता है। हम पूरा दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं जिससे कई सारे बेक्टेरिया हमारे मुँह में जमा हो जाते हैं जिसकी वजह से मुँह से बदबू आने लगती है। पानी से हमारा मुँह निरंतर साफ़ होता रहता है जिससे बेक्टेरिया का खात्मा हो जाता है।

खट्टे फलों का करें ज़्यादा से ज़्यादा सेवन

अगर मुँह की बदबू मिटानी है तो जनाब आज से अभी से खट्टे फल खाना शुरू कर दीजिये। दरअसल नींबू , संतरा, आंवल, अंगूर जैसे फलों में विटामिन "c" प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन "c" आपके चेहरे की दुर्गन्ध को कम करने में आपकी मदद करता है। मगर ध्यान रहे आप खट्टे फल अकेले में ही खाएं वरना ऐसा न हो, कोई गलत मतलब निकाल ले।

मुँह को रखें साफ़

वैसे तो अगर आप मुँह को साफ़ रख रहे हैं तो भी आपके मुँह से बदबू नहीं आएगी। खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करना और आपको रोज़ दिन में दो बार तो ब्रश करना ही चाहिए।

जीरे का तेल

एक कप पानी में जीरे के तेल की 2-3 बुँद भी काफी लाफदायक साबित हो सकती है। पानी और जीरे के तेल के मिश्रण से गरारे करने से भी मुँह की दुर्गंद पल भर में ख़त्म हो जाती है।

मीठा सोडा

हर घर में मीठा सोडा तो होता ही है, गृहिणी इसका उपयोग सब्जी में स्वाद लाने के लिए करती हैं। मगर आपको जान कर काफी आश्चर्य होगा की मीठे सोडे का उपयोग सिर्फ साग सब्जी बनाने में नहीं होता बल्कि इसके उपयोग से कई शारीरिक बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। इसके नियमिति प्रयोग से हम साँसों की दुर्गन्ध का पल भर में खात्मा कर सकते हैं।

सौंफ और धनिया

आपने कई होटलों में देखा होगा कि वहाँ खाना खाने के बाद वेटर सौंफ ले कर आता है। यही नहीं कुछ लोग घर पर भी खाना खाने के बाद सौंफ खाते हैं। दरअसल सौंफ आपके शरीर में दो तरह से कार्य करती है पहला यह आपके खाने को जल्दी पचा देती है दूसरा यह आपके मुँह की दुर्गन्ध को भी ख़त्म कर देती है।

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood