10 हजार लड़कियों में से क्यों चुनी गईं ये, कास्टिंग डायरेक्टर ने बताए Facts

कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा ने फिल्म ‘दंगल’ के लिए कास्टिंग की है।आप भी जानिए आखिर कितनी मुश्किल थी गीता और बबिता की कास्टिंग और 10000 लोगों में से क्यों चुनी गईं फातिमा-सान्या… मुकेश बताते हैं, ‘सान्या मल्होत्रा हमारे ऑफिस ऐड के ऑडिशन के लिए आया करती थीं। उनका पुराना ऑडिशन हमारे पास था, उसके लिहाज से ही हमने सान्या का चयन बड़ी बबिता के लिए किया था। बाकी सभी किरदारों के लिए हमने 1-2 महीने तक टेस्ट किया था। इन सभी लोगों की केमिस्ट्री हमने अलग-अलग अंदाज में देखने की कोशिश की। दस हजार से ज्यादा लोगों का ऑडिशन हुआ था।देखिए चारों के चारों बच्चे (फातिमा सना शेख , सान्या मल्होत्रा, जायरा वसीम और सुहानी भटनागर) काफी रियल थे। बहुत ही कमिटमेंट वाले बच्चे थे और ये चारों की चारों काफी हार्ड वर्किंग गर्ल्स थी। उनकी आंखों में काम के प्रति काफी डेडिकेशन था। इन सबकी की एनर्जी गजब की थी। 6 महीने के लिए ऑडिशन प्रोसेस में रहना, फिर कुश्ती की ट्रेनिंग करना, फिर सुबह से लेकर रात तक एक्टिंग वर्कशॉप करना, आसान बात नहीं। सान्या की आंखों में बहुत ज्यादा जोश था, फातिमा की आंखों में अलग तरह का फायर था जो कि फिल्म के मेकर्स की जरूरत थी।


अपारशक्ति में ऐसे मिला ‘आमिर का भतीजा’ मुकेश बताते हैं, “आमिर के भतीजे ओंकार के किरदार के लिए हमें एक ऐसा लड़का चाहिए था जो पूरे माहौल को एक लाइटर मोड पर ले जाए साथ ही हलके ह्यूमर को फिल्म के दौरान मेंटेन रखे। ऋत्विक (छोटा ओंकार) ने जिस तरह से उसका ऑडिशन दिया था, उसे देखकर सबसे जल्दी सेलेक्शन ऋत्विक का ही हुआ था, उसके अंदर बहुत ही अच्छे कजिन वाली फीलिंग थी जो सबके साथ घुल मिल जाए। वैसे ही अपारशक्ति खुराना (बड़ा ओंकार) ने अपना ऑडिशन मोबाइल पर करके भेजा था और उसे देखकर हमें लग गया था कि वही बड़े ओंकार की भूमिका में फिट बैठेगा।” वर्कशॉप : सुबह से लेकर रात तक हम लोग वर्कशॉप करते थे, एक्टर्स केमिस्ट्री और फिजिकल ट्रेनिंग को चेक करते थे, ये सुबह से लेकर रात तक चलता रहता था। सभी बच्चे पूरी तरह से लग कर अपना अपना रोल निभाते थे।

आमिर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी मां जीनत हुसैन को साक्षी बेहद पसंद हैं। उन्होंने ने साक्षी का नाम सुझाया था। वहीं, एक इंटरव्यू में सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में साक्षी ने बताया था, “दंगल की कास्टिंग चल रही थी और लड़कियों की तलाश चल रही है। ये सब मैं पढ़ती थी लेकिन कभी ये खयाल जेहन में आया नहीं कि मैं इसका हिस्सा बनने वाली हूं। पहला जब मुझे कॉल आया था कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा की ऑफिस से, तो तो यकीन नहीं हो रहा था कि मुझे बुलाया गया। मुझे लगा कि ये उन कॉल्स में से हैं जो आते हैं, आप ऑडिशन में जाते हैं और फिर कुछ नहीं होता है। मैंने कहा कि क्यों मजाक कर रहे हो? ये इतनी बड़ी फिल्म है,…तो मैं गई ऑडिशन में और मुकेश सर ने कहा कि बहुत ही अच्छा रोल है आप करके तो देखो। फिर उन्होंने मुझसे कहा कि आमिर सर आपसे मिलना चाहते हैं तो थोड़े दिनों बाद मैं उनसे मिली। बहुत छोटी-सी मुलाकात थी। उन्होंने कहा कि चलो सीन करते हैं। ये वो ही वाला सीन था जिसमें वे कहते हैं कि ‘म्हारी छोरी किसी छोरे से कम है के’? ये हमने सीन किया फिर थोड़े से वेरिएशन के साथ सीन किए। कभी थोड़े सख्त अंदाज में, कभी थोड़े सरल अंदाज में। फिर मुझसे डेट्स पूछी गई और मैंने अपनी डेट्स दे दी और फिर उसी शाम को आमिर सर का मैसेज आया तो मैंने कॉल बैक किया। उन्होंने कहा कि वेलकम टू दंगल, यू आर ऑन बोर्ड।”

फातिमा सना शेख ने फिल्म में बड़ी गीता का किरदार निभाया है। वे बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस तब्बू और कमल हासन की फिल्म ‘चाची 420’ में नजर आई थीं। इसमें कमल हासन ने लक्ष्मी चाची का रोल प्ले किया था, जो अपने बेटी भारती और बीवी जानकी को वापस पाना चाहता है। बता दें कि फिल्म में भारती का किरदार फातिमा सना शेख ने निभाया था। 11 जनवरी, 1992 को हैदराबाद में जन्मीं फातिमा कई बॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्मों में काम कर चुकी हैं। शाहरुख खान-जूही चावला स्टारर ‘वन टू का फोर’ के अलावा ‘तहान’, ‘बिट्टू बॉस’, ‘आकाशवाणी’ जैसी फिल्मों के साथ वे टीवी शो ‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ में दिखी हैं। एक्ट्रेस और डांसर के साथ फातिमा का इंटरेस्ट फोटोग्राफी में भी है।

फिल्म में जायरा ने गीता फोगाट के बचपन का रोल बखूबी निभाया है। कश्मीर की रहने वाली 15 साल की जायरा कई ऐड में काम कर चुकी हैं। ‘दंगल’ के बाद वे ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में भी नजर आएंगी। इसमें आमिर खान भी केमियो रोल में दिखेंगे।

ऐड में नजर आईं सान्या मल्होत्रा आमिर की छोटी बेटी बबीता का किरदार सान्या मल्होत्रा ने निभाया है। दिल्ली में जन्मीं सान्या ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडलिंग की थी। उन्होंने मॉडलिंग करियर में कई ऐड में भी किया। बता दें, दिल्ली में पली-बढ़ी सान्या बेले डांसर भी हैं।

Latest Lists

Bollywood
Entertainment
Bollywood
Bollywood